शैमफर्ड ग्रुप आॅफ फयूचरिस्टिक स्कूल्स ने अपने 10वें वार्षिक आवासीय शिक्षक प्रशिक्षण के भव्य उद्घाटन की मेज़बानी की।

शैमफर्ड ग्रुप आॅफ फयूचरिस्टिक स्कूल्स ने अपने 10वें वार्षिक आवासीय शिक्षक प्रशिक्षण के भव्य उद्घाटन की मेज़बानी की।

शैमफर्ड फयूचरिस्टिक स्कूल्स, शैमराॅक की सीनियर स्कूल चेन, दक्षिण एशिया के सबसे तेज़ी से बढ़ते स्कूल श्रृंखलाओं में से एक है। समूह ने अपने पिंजौर परिसर में 10वीं शैमएमपावर आवासीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का भव्य उद्घाटन किया। कार्यक्रम का आधिकारिक रूप से आदरणीय मुख्य अतिथि मेजर जनरल सुनील चंद्रा, पूर्व प्रबंध निदेशक – आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी ने शैमफर्ड फयूचरिस्टिक स्कूल, पिंजौर परिसर में उद्घाटन किया। साथ ही प्रोफेसर संजय गुप्ता, कुलपति, वल्र्ड यूनिवर्सिटी आॅफ डिज़ाइन विशिष्ट अतिथि के रूप में उद्घाटन समारोह में शामिल हुए। 4-दिवसीय व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम में देश भर के शैमफर्ड और शैमराॅक शाखाओं के 200 से अधिक स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों द्वारा भाग लिया जा रहा है।

प्रतिभागियों को शैमफर्ड और शैमराॅक ग्रुप के सम्मानित मैनेजमेंट से बातचीत करने और मार्गदर्शन लेने में खुशी हुई जिसमे शामिल हैं – डाॅ. डी. आर. अरोड़ा, अध्यक्ष शैमफर्ड और शैमराॅक ग्रुप आॅफ स्कूल्स, श्री अमोल अरोड़ा, प्रबंध निदेशक और उपाध्यक्ष शैमफर्ड और शैमराॅक आॅफ स्कूल्स, डाॅ. श्रीमती बिमला अरोड़ा, संस्थापक निदेशक – शैमराॅक ग्रुप आॅफ प्रीस्कूल्स और श्रीमती मीन अरोड़ा, संस्थापक निर्देशक – शैमफर्ड फयूचरिस्टिक स्कूल्स और कार्यकारी निर्देशक – शैमराॅक प्रीस्कूल्स।

यह उद्घाटन समारोह इसलिए भी खास था क्योंकि इस साल शैमफर्ड और शैमराॅक ग्रुप आॅफ स्कूल्स के 30 साल और ग्रुप के सीनियर स्कूल श्रृंखला – शैमफर्ड फयूचरिस्टिक स्कूल के 10 साल पूरे हो गए हैं। इस समारोह में नए शैमफर्ड Logo को लाॅन्च किया। साथ ही समूह ने शैमफर्ड फयूचरिस्टिक स्कूल की नई वेबसाइट भी लाॅन्च की।

इस उल्लेखनीय अवसर पर मेजर जनरल सुनील चंद्रा, पूर्व प्रबंध निदेशक – आर्मी वेलफेयर सोसायटी ने कहा, ’’वार्षिक आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शैमफर्ड फयूचरिस्टिक स्कूलों द्वारा एक सराहनीय प्रयास है। यह स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों को अपने ज्ञान को समृद्ध करने और अपनी विशेषज्ञता बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है। इस तरह के कार्यक्रमों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए क्योंकि ये शिक्षकों को नवीनतम शिक्षण विधियों को सीखने में मदद करते हैं। मुझे इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने की खुशी है और मैं शैमफर्ड और शैमराॅक ग्रुप आॅफ स्कूल्स द्वारा की गई इस पहल की सराहना करता हॅंू।’’

श्रीमती मीनल अरोड़ा, संस्थापक निर्देशक, शैमफर्ड फयूचरिस्टिक स्कूल्स ने पूरे आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम को डिज़ाइन करने के पीछे की सोच को साॅंझाा करते हुए अपने विचारों को व्यक्त किया, ’’हर साल मैं इस आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम को बहुत ही उत्साह के साथ देखती हूॅं। लगातार बढ़ रहे शैमफर्ड और शैमराॅक फैमिली को एक साथ आने और सीखने का शानदार मौका मिलता है। यह कार्यक्रम साथ ही हमें नए कौशल सीखने और अपडेट रहने के लिए प्रोत्साहित करता है। प्रशिक्षण सत्रों के दौरान प्रतिभागियों का उत्साह सराहनीय है।’’

इसके अलावा, शैमफर्ड और शैमराॅक ग्रुप आॅफ स्कूल्स के प्रबंधक निर्देशक श्री अमोल अरोड़ा ने यह कहकर अपने विचार साॅंझाा किए, ’’हम एक वैश्रृीकृत दुनिया में रहते हैं जहाॅं शिक्षण पद्धति हमेशा बदलती रहती है। इसलिए हमारा प्रशिक्षण कार्यक्रम सभी प्रतिभागियों के लिए उनकी शिक्षण क्षमताओं को बढ़ाने का एक अवसर है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह हैं कि हमारा लक्ष्य सबसे प्रभावी तरीके से शिक्षकों को उचित प्रशिक्षण प्रदान करना है।’’

 

शैमफर्ड ग्रुप आॅफ फयूचरिस्टिक स्कूल्स के बारे में

शैमफर्ड ग्रुप आॅफ फयूचरिस्टिक स्कूल्स शैमराॅक की 10$2 स्कूल श्रृंखला है – जो की भारत के सबसे पुराने प्लेस्कूल श्रृंखलाओं में से एक है। ’प्रीस्कूली शिक्षा’ के क्षेत्र में एक मील का पत्थर स्थापित करने के बाद संगठन ने तनाव मुक्त शिक्षा की समान अवधारणा को 10$2 स्कूल क्षेत्र में लाने का निर्णय लिया। वर्ष 2009 में, शैमराॅक ने ’शैमफर्ड फयूचरिस्टिक स्कूल्स’ नाम से सीनियर सेकेंडरी स्कूलों की एक राष्ट्र्व्यापी श्रृंखला शुरू की।

आज इस समूह के 650$ प्रीस्कूल्स, प्राथमिक स्कूल और 10$2 स्कूल भारत, नेपाल और बांग्लादेश में हैं और 4,00,000 से अधिक बच्चों को इन स्कूलों से मज़बूत नींव मिल चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *